शुक्रवार, 3 जून 2016

बस आने वाला है मानसून! मौसम विभाग ने दी खुशखबरी..


बस आने वाला है मानसून! मौसम विभाग ने दी खुशखबरी...

नई दिल्ली। गर्मी से तपते भारत के लिए बेहद अच्छी खबर है। 'अल नीरो' का खतरा टल गया है और झूमकर बरसेगा मानसून। इस सालमानसून में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी। मौसम विभाग ने दूसरा अनुमान जारी करते हुए बारिश के अपने पिछले अनुमानों पर ही मुहर लगाई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल सामान्य का 106 फीसदी बारिश हो सकती है। यानी मानसून के औसत के मुकाबले इस साल 6 फीसदी ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। वहीं, अनुमान है कि अगले 4-5 दिन में मानसून केरल तट पर पहुंच सकता है। मौसम विभाग ने 7 जून तक केरल के तट पर मानसून की पहली बारिश होने का अनुमान लगाया।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. एलएस राठौर ने गुरुवार को दूसरे चरण का पूर्वानुमान जारी करते हुए बताया कि इस बार ला-नीना प्रभाव के कारण मानसून के दौरान बारिश दीर्घावधि औसत से अधिक होगी। इसके औसत का 106 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग ने 15 मई को जारी पूर्वानुमान में इस सालसामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना 96 फीसदी है। सामान्य से कम बारिश होने की संभावना नहीं के बराबर है...

उत्तर-पूर्व में बारिश औसत से कम (94 प्रतिशत) होगी। उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में यह औसत से अधिक (108 प्रतिशत) रहेगी, वहीं दक्षिणी प्रायद्वीप तथा मध्यभारत में इस बार अतिवृष्टि (113 प्रतिशत) होगी। आईएमडी के मुताबिक जुलाई अगस्त और सितंबर में बारिश सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान है।

इस बीच, गुरुवार को मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में मानसून के आगे बढ़ने के अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक भूमध्यरेखा से मानसून की हवाओं ने फिर से जोर पकड़ लिया है। मानसून पर नजर रखने वाले तमाम वेदर मॉडल दिखा रहे हैं कि 6 जून के आसपास केरल, कर्नाटक और गोवा में दक्षिण-पश्चिम दिशा से आ रही नम हवाओं से बारिश आने के आसार हैं। इस हिसाब से मानसून 7 जून के आसपास भारत में दस्तक दे देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें