बुधवार, 22 जून 2016

UP-बिहार में बारिश संग बरसी मौत,बिजली गिरने से 76 जानें गई

पटना। बिहार के विभिन्न जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 56 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 से अधिक लोग झुलस कर घायल हो गए। आपदा प्रबंधन विभाग ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की सहायता देने की घोषणा की है। 

एएनआई की खबर के अनुसार यूपी व बिहार में बिजली गिरने से कुल 76 मौतें हुई हैं।

राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री चंद्रशेखर ने बुधवार को पटना में संवाददाताओं को बताया,पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में आकाशीय बिजली गिरने से 55-56 लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों से अब भी वज्रपात के शिकार होने वाले लोगों की सूचना मिल रही है, इसलिए मृतकों की संख्या बढ सकती है। उन्होंने बताया कि सरकार ने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। 

पुलिस के अनुसार, ये मौतें राज्य के 15 अलग-अलग जिलों में हुई हैं। सबसे ज्यादा मौतें पटना में हुई हैं जहां बिजली गिरने से आठ लोगों की मौत हुई। रोहतास जिले में बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हुई जबकि नालंदा और औरंगाबाद जिले में चार-चार लोग आसमानी कहर का शिकार हुए हैं। इसके अलावे मुंगेर में दो, सहरसा व कटिहार में तीन-तीन और किशनगंज, पश्चिम चंपारण व गया जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। मौतों की संख्या की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन भोजपुर, बक्सर, औरंगाबाद और कैमूर जिले में भी आकशीय बिजली की चपेट में आने से लोगों की अकाल मौत होने की सूचना है।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी ने बताया कि आकाशीय बिजली की चपेट में आने से विभिन्न क्षेत्रों में 15 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि संबंद्ध जिला प्रशासन द्वारा मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। कई क्षेत्रों में आंधी-बारिश से मकानों को भी नुकसान पहुंचा है

उल्लेखनीय है कि राज्य के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को भी वर्षा हो रही है। बीते 24 घंटों के दौरान पटना में 21 मिलीमीटर, भागलपुर में 88 मिलीमीटर तथा पूर्णिया में 97 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। पटना स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक एके सेन ने बताया कि मानसून के सçRय होने के कारण अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर बिहार में लगातार भारी बारिश होगी। (आईएएनएस) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें