बुधवार, 8 जून 2016

US में हिलेरी ने रचा इतिहास, 227 साल में पहली बार प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट चुनी गई महिला

वॉशिंगटन. हिलेरी क्लिंटन डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट होंगी। हिलेनी खुद इस बात का एलान किया। उन्होंने साथ ही ये भी कहा, 'अमेरिका में किसी बड़ी पार्टी की तरफ से पहली बार महिला का प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट चुना जाना इतिहास रचने जैसे है।' 1789 से शुरू हुए यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में 227 साल में ये पहली बार है कि कोई महिला कैंडिडेट चुनी गई है। हिलेरी को एडमिनिस्ट्रेशन का लंबा एक्सपीरियंस...
- न्यू जर्सी में बर्नी सेंडर्स को प्राइमरी इलेक्शन में हराने के साथ ही हिलेरी का डेमोक्रेट्स की तरफ से प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट चुने जाना तय हो गया। 
- कभी अमेरिका की फर्स्ट लेडी रह चुकीं हिलेरी ओबामा एडमिनिस्ट्रेशन में फॉरेन मिनिस्टर और न्यूयॉर्क की सीनेटर रह चुकी हैं।
- 68 साल की हिलेरी ने एक पब्लिक मीटिंग में कहा, "मैंने डेमोक्रेटिक नॉमिनेशन के लिए अपनी सीट पक्की कर ली। ये पहली बार है जब अमेरिका में किसी पार्टी से कोई महिला प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट चुनी गई है।"
- इसके बाद ट्वीट में हिलेरी ने अपनी मां को याद किया। उन्होंने लिखा, 'मेरी इच्छा है कि आज मेरी मां यहां मुझे देख सकतीं।'
हिलेरी के पास 1,812 प्लेज्ड डेलिगेट्स
CNN के मुताबिक, हिलेरी को 1812 प्लेज्ड डेलीगेट और 572 सुपर डेलीगेट का सपोर्ट हासिल है। इस तरह उनके पास कुल 2,384 डेलिगेट्स हैं। ये आंकड़ा नॉमिनेशन पाने के लिए जरूरी संख्या से एक ज्यादा है।
सुपर डेलीगेट और प्लेज्ड डेलीगेट के मायने
- सुपरडेलीगेट उन्हें कहा जाता है, जिन्हें कंवेंशन में शामिल होकर यह बताते का राइट होता है कि वे किसे कैंडिडेट के रूप में चाहते हैं। 
- इन्हें नॉमिनेशन के लिए मेजॉरिटी हासिल नहीं कर पाने की स्थिति में किसे कैंडिडेट बनाना है, यह तय करने का भी हक होता है। 
- वहीं प्लेज्ड डेलीगेट वे होते हैं, जिन्हें स्टेट या लोकल लेवल पर चुना जाता है और जो डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल कन्वेंशन में अपने पहले से तय कैंडिडेट के सपोर्ट में अपना वोट देते हैं।
अगले महीने होने वाले कन्वेंशन में डेमोक्रेट्स की कैंडिडेट बनेंगी हिलेरी

- हिलेरी को अगले महीने होने वाले कन्वेंशन में ऑफिशियली डेमोक्रेटिक पार्टी की कैंडिडेट डिक्लेयर किया जाएगा। 
- इसके साथ ही उनका रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रम्प से मुकाबला तय हो जाएगा।
- हाल ही में हुए में सर्वे में पता चला है कि ट्रम्प की तरह ही हिलेरी भी खासी पॉपुलर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें