शुक्रवार, 25 मार्च 2016

Ban vs NZ : जीत के साथ विदा लेने उतरेगा बांग्लादेश

Ban vs NZ : जीत के साथ विदा लेने उतरेगा बांग्लादेश


कोलकाता। भारतीय क्रिकेट टीम को अपने पिछले मुकाबले में कड़ी चुनौती दे चुकी बांग्लादेश की टीम विश्वकप ट्वंटी 20 टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है, लेकिन उसने अपने प्रदर्शन से निश्चित ही खुद को एक बेहतरीन टीम के तौर पर साबित किया है और अब वह अपने ग्रुप चरण के आखिरी मुकाबले में शनिवार को ईडन गार्डन मैदान पर अपराजेय न्यूजीलैंड के खिलाफ विजयी और सम्मानजनक विदाई के लक्ष्य के साथ उतरेगी।
बांग्लादेश को अपने पिछले मुकाबले में भारत के हाथों एक रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। यह मैच भारतीय प्रशंसकों के लिए सांस रोक देने वाला और अभी तक का सबसे रोमांचक मैच था, जिसमें बांग्लादेश टीम ने मेजबान टीम को कड़ी टक्कर दी। इस मैच में हार ने भले ही बांग्लादेश की विश्वकप में बने रहने की उम्मीदें समाप्त कर दीं, लेकिन टीम के प्रदर्शन ने साबित कर दिया कि वह कितनी जबरदस्त टीम है। बांग्लादेश अपने तीन मैच हारकर ग्रुप दो में आखिरी स्थान पर है और विश्वकप से बाहर हो चुका है, जबकि उसके सामने आखिरी ग्रुप मैच में न्यूजीलैंड की चुनौती है जिसने अपने पिछले तीनों मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहले ही प्रवेश कर लिया है।
न्यूजीलैंड की कोशिश जहां सेमीफाइनल से पहले अपने अपराजेय क्रम और मनोबल को बनाए रखने की है तो वहीं बांग्लादेश टूर्नामेंट में जीत के साथ सम्मानजनक विदाई का ईरादा रखता है। बंगलादेश ने पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और भारत से पिछले मैच हारे हैं, लेकिन सभी मैचों में उसने विपक्षी टीमों को कड़ी चुनौती दी, वहीं न्यूजीलैंड ने भारत, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान तीनों बड़ी टीमों के खिलाफ जीत के साथ सेमीफाइनल में जगह बनाई है।
बांग्लादेश को टूर्नामेंट के दौरान ही अपने दो खिलाडिय़ों तस्कीन अहमद और अराफात सन्नी को अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण खोना पड़ा है, लेकिन टीम में शाकिब अल हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, अल अमीन हुसैन, शुवग्ता होम, महमूदुल्लाह, तमीम इकबाल, कप्तान मशरफे मुर्तजा के रूप में जबरदस्त खिलाड़ी हैं और टीम के पास अच्छा बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम है। अच्छी बात यह भी है कि टीम के खिलाड़ी मध्यक्रम में भी रन बनाने में सक्षम हैं और यह उन्होंने पिछले मुकाबलों में साबित किया है।
भारत के खिलाफ आखिरी मुकाबले को देखें तो मध्य और निचले क्रम में महमूदुल्लाह, सौम्य सरकार और मुशफिकुर रहीम ने अहम मौके पर रन बनाए, लेकिन अंतत: टीम को नजदीकी मुकाबले में मात्र एक रन से हार झेलनी पड़ी। बंगलादेश के पास तमीम इकबाल(292),शाकिब(127) और शब्बीर रहमान(135) के रूप में बेहतरीन स्कोरर हैं, जिन्होंने क्वालिफायर और मुख्य चरण में बल्ले से अच्छा स्कोर किया है। गेंदबाजी में भी टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब ने लगातार प्रभावित किया है और अहम मौकों पर रन बनाए हैं। वह अब तक 10 विकेट लेकर टीम के सबसे सफल गेंदबाज भी हैं, जबकि अल अमीन(छह विकेट) दूसरे नंबर पर हैं और न्यूजीलैंड भले ही कितनी भी मजबूत टीम हो उसे ये खिलाड़ी कड़ी चुनौती देने की क्षमता रखते हैं।
टूर्नामेंट में खिताब के दावेदारों में भले ही शुरूआत में कीवी टीम किसी की पहली पसंद न हो, लेकिन अपने निरंतर और कमाल के खेल से वह फिलहाल ग्रुप में शीर्ष पर है और मजबूत टीमों को शिकस्त दे चुकी है। केन विलियम्सन की कप्तानी में कीवी टीम ने अब तक गेंद और बल्ले से जो संतुलन दिखाया है वह उसकी जीत का सूत्र है। बल्लेबाजों में मार्टिन गुप्तिल(125) शीर्ष स्कोरर हैं जबकि, मध्यक्रम में रास टेलर, केन , कोरी एंडरसन रन बनाने की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। बांग्लादेश की ही तरह कीवी टीम के पास भी मजबूत गेंदबाजी क्रम है जिसमें स्पिनर मिशेल सेंटेनर अब तक आठ विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। इसके अलावा ईश सोढी(पांच विकेट), मिचेल मैकक्लेनगन, गांट इलियट और एडम मिल्ने ने भी अहम मौकों पर विकेट निकाले हैं और बांग्लादेश को उसकी सांत्वना जीत से रोकने में ये खिलाड़ी सबसे बड़ी अड़चन और चुनौती रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें