सोमवार, 21 मार्च 2016

Pak vs NZ : उम्मीदें बनाए रखने के लिऐ पाकिस्तान को चाहिए जीत



Pak vs NZ : उम्मीदें बनाए रखने के लिऐ पाकिस्तान को चाहिए जीत





मोहाली। भारत के हाथों हाईवोल्टेज मुकाबले में करारी शिकस्त के बाद आलोचना झेल रही पाकिस्तानी टीम अब आईसीसी विश्वकप ट्वंटी 20 टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदें बनाए रखने के लिए मंगलवार को जबरदस्त फॉर्म में चल रही और अपने पिछले दोनों मैच जीत चुकी न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी जहां एक बार फिर उसे दबाव में बेहतर प्रदर्शन करने के टेस्ट से गुजरना होगा। पाकिस्तान ने विश्वकप में बंगलादेश पर जीत के साथ अच्छी शुरूआत की थी, लेकिन भारत के खिलाफ दबाव वाले बहुप्रतीक्षित मुकाबले में वह फिर वैसी ही साबित हुई जैसी उम्मीद थी।



विश्वकप में भारत के हाथों 10 बार हारने का उसका रिकॉर्ड अब 11 शिकस्त पर पहुंच गया है, वहीं टीम पर दबाव में अच्छा न खेल पाने का सवाल भी उठ रहा है। दूसरी ओर उसके सामने अब न्यूजीलैंड की मजबूत टीम है जो टूर्नामेंट के ओपङ्क्षनग मुकाबले में 2007 की चैंपियन और मेजबान भारत को 47 रन से शर्मनाक हार दे चुकी है। इसके बाद न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया जैसी जबरदस्त टीम को करीबी और रोमांचक मुकाबले में आठ रन से हराया और अब उसके सामने पाकिस्तान है जिसे हराकर वह जीत की हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी।



ग्रुप दो में न्यूजीलैंड चार अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि बेहतर रन रेट के साथ पाकिस्तान दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड की लगातार तीसरी जीत उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को लगभग पक्का कर देगी। वहीं यदि पाकिस्तान लगातार दूसरा मैच हारा तो टूर्नामेंट में उसकी उम्मीदों को करारा झटका लगेगा।



पिछली कई टीमों के साथ पाकिस्तान के मैच को गेंदबाजी और बल्लेबाजी का मुकाबला माना गया, लेकिन न्यूजीलैंड के साथ उसके मैच में यह स्थिति कुछ अलग होगी, क्योंकि दोनों टीमों के पास जबरदस्त गेंदबाजी लाइनअप है। न्यूजीलैंड ने अपने पिछले दोनों मैचों में गेंदबाजों के दम पर जीत दर्ज की है जिसमें उसके 24 साल के स्पिनर मिशेल सेंटनेर प्रमुख हैं। सेंटनेर 6.83 के औसत से दो मैचों में छह विकेट लेकर टीम के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं, जबकि ईश सोढी ने चार और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल मैकक्लेनगन ने तीन विकेट लिए हैं।



दुनिया के सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम माने जानी वाली भारतीय टीम को विश्वकप के ओपङ्क्षनग मैच में 79 रन पर ढेर कर देने वाली कीवी टीम के इन गेंदबाजों ने लगातार अपना लोहा मनवाया है। इसके अलावा कोरी एंडरसन, नाथन मैकुलम और एडम मिल्ने ने भी अहम मौकों पर विकेट निकाले हैं। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले भले ही दावेदारों में एक या दो टीमें सबसे आगे थीं, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम बिना हो हल्ले के शानदार प्रदर्शन से आगे बढ़ी है। दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम के पास भी कमाल का गेंदबाजी लाइनअप है जिसमें 23 वर्षीय मोहम्मद आमिर पर टीम फिलहाल सबसे अधिक निर्भर है। आमिर 12.66 के औसत से तीन विकेट लेकर अब तक सबसे सफल रहे हैं।



पाकिस्तान के पास गेंदबाजों में मोहम्मद इरफान, मोहम्मद सामी, इमाद वसीम, वहाब रियाज और ऑलराउंडर शाहिद आफरीदी हैं, लेकिन भारत के खिलाफ पिछले मुकाबले में केवल सामी ही दो विकेट लेकर सफल रहे। आखिरी समय में गेंदबाजों पर दबाव दिखा और उन्होंने गलतियां की तथा विकेट नहीं ले सके। ऐसे में न्यूजीलैंड जैसी अपराजेय टीम के खिलाफ पाकिस्तान पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी बहुत होगा, हालांकि दोनों टीमों के बारे में एक बात समान है और वह इनका बल्लेबाजी क्रम है।



न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ पहले मैच में 126 रन और दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 142 रन बनाए थे। मौजूदा टूर्नामेंट में जहां टीमें 200 से अधिक का स्कोर बनाकर भी हार रहीं हैं वहीं कीवी बल्लेबाजों का यह प्रदर्शन कुछ खास नहीं है। अब तक टीम के सर्वाधिक स्कोरर मार्टिन गुप्तिल हैं जिन्होंने दो मैचों में 45 रन बनाए हैं। वहीं कोरी एंडरसन(37), ग्रांट इलियट(36) और कप्तान केन विलियम्सन(32) रन ही बना सके हैं और कोई अर्धशतक तक भी नहीं पहुंचा है।



पाकिस्तान के पास बल्लेबाजों में अहमद शहजाद(77) पहले और मोहम्मद हफीज(69) दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर हैं। शोएब मलिक भी अच्छी फार्म में दिख रहे हैं, जबकि बंगलादेश के खिलाफ छक्के और चौके जड़कर अपनी फार्म का संकेत देने वाले कप्तान आफरीदी भी टीम के मुख्य स्कोरर हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी बंगलादेश के खिलाफ 49 रन थी। हालांकि बल्लेबाज दबाव में अच्छा नहीं कर पा रहे हैं और आफरीदी ने भी पिछले मैच में आठ रन पर आसानी से अपना विकेट गंवा दिया था। ऐसे में दोनों ही टीमों के लिए मैच चुनौतीपूर्ण रहेगा, लेकिन दबाव पाकिस्तान पर अधिक होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें