बुधवार, 23 मार्च 2016

ब्रसेल्स आतंकी हमला



ब्रसेल्स आतंकी हमला




ब्रसेल्स। बेल्जियम की पुलिस ब्रसेल्स हवाईअड्डे पर हमला करने वाले तीन संदिग्धों की सीसीटीवी फुटेज जारी की है। इसमें से दो की सुसाइड ब्लास्ट में मौत हो गई थी, जबकि एक बम फेल होने के कारण बच गया। इन धमाकों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा घायल हो गए। इस्लामिक स्टेट ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है। वहीं आईएस ने और भी हमले करने की चेतावनी दी है।



तलाशी अभियान में मिला इस्लामिक स्टेट का झंडा

ब्रसेल्स पुलिस ने शहर के उत्तरी इलाके में तलाशी अभियान चलाया है, जहां शेरबीक के एक अपार्टमेंट से बम, इस्लामिक स्टेट का झंडा और बम बनाने के रसायन मिले है। स्थानीय मीडिया के अनुसार पुलिस उस टैक्सी ड्राइवर की तलाश कर रही है जो माना जा रहा है कि हमलावरों को हवाईअड्डे तक लेकर आया।



अब हैट लगाए हुए व्यक्ति की तलाश

जांचकर्ताओं ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में दिख रहे हैट लगाये उस व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो दो अन्य लोगों के साथ एक बैग लेकर हवाईअड्डे आया। ये लोग ही हमलावर माने जा रहे हैं। धमाकों के बाद हवाईअड्डे से एक विस्फोटक यंत्र भी मिला, जिसका इस्तेमाल नहीं किया गया था और एक व्यक्ति टर्मिनल से भागते हुए भी दिख रहा है।



तीन संदिग्धों को किया गिरफ्तार

जर्मनी की पुलिस ने बेल्जियम की एक कार से तीन लोगों को गिरफ्तार कर हमले की योजना के सिलसिले में उनसे पूछताछ शुरु कर दी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार खुफिया जानकारी के आधार पर आस्ट्रिया की सीमा से सटे इलाके में संदिग्ध परिस्थितियों में घूम रही बेल्जियम की नंबर प्लेट वाली कार से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए संदिग्धों से बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स में हुए आतंकवादी हमलो के संदर्भ में पूछताछ की जा रही है। जर्मनी के एक पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में संदिग्धों का बेल्जियम हमले से किसी प्रकार का संबंध सामने नहीं आया है, लेकिन इसकी संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। हमले के बाद से जर्मनी ने एहतियात के तौर पर फ्रांस, बेल्जियम, नीदरलैंड, लक्जमबर्ग की सीमाओं तथा हवाईअड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी है।



ब्रसेल्स विस्फोट पर चर्चा करेंगे यूरोपीय संघ के मंत्री

यूरोपीय संघ के मंत्री बेल्जियम के आग्रह पर ब्रसेल्स के हवाई अड्डे पर हुए आत्मघाती हमलों और भीड़भाड वाली मेट्रो ट्रेन में हुए विस्फोट पर चर्चा करेंगे। नीदरलैंड के न्याय मंत्री अर्द वान देर स्टियूर ने बताया कि इस पर चर्चा होने की संभावना है। नीदरलैंड वर्तमान में यूरोपीय संघ की अध्यक्षता कर रहा है और वहीं इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा।



ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त- मैल्कम

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि वहां के हवाई अड्डों और अन्य जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त है। बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स में मंगलवार को हुए आतंकवादी हमलों के बाद देश को संबोधित करते हुए आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आस्ट्रेलिया के नागरिकों को आश्वासन देता हूं कि हमारी सुरक्षा प्रणाली, घरेलू सुरक्षा व्यवस्था और सीमा की सुरक्षा पूरी तरह से चाकचौबंद है। हमारा सुरक्षा तंत्र यूरोप से कहीं अधिक बेहतर स्थिति में है। मैल्कम ने ब्रूसेल्स में हुए हमले को कायराना करार देते हुए कहा कि वह इस संबंध में सुरक्षा अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें