शुक्रवार, 8 जुलाई 2016

एमपी में बाढ़ जैसे हालात, पेड पर चढे लोगों को 24 घंटे बाद निकाला

भोपाल। मध्यप्रदेश में जारी मूसलाधार बारिश से कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। नदी-नाले उफान पर हैं, सडक़ों पर पानी आ जाने से आवागमन बाधित हो रहा है, और घरों में पानी घुसने से मुसीबतें बढ़ गई हैं। कई गांवों का अन्य क्षेत्र से संपर्क टूट गया है। रीवा जिले में टमस नदी में फंसे तीन लोगों को 24 घंटे बाद सेना के हेलिकॉप्टर ने बचा लिया गया। बुधवार शाम नदी में अचानक पानी बढ़ गया था। जान बचाने के लिए सातों पेड़ पर चढ़ गए और किसी तरह रात गुजारी। गुरुवार सुबह चार लोग तैरकर बाहर निकल गए। तीन वहीं फंसे रहे। उन्हें मोटर बोट से बचाने की कोशिश की गई लेकन वह भी बह गई। शाम को सेना ने उन्हें हेलिकॉप्टर से बाहर निकाला।

रीवा जिले में गुरुवार को मछली पकडऩे गए सात लोग बाढ़ में फंस गए। वे जान बचाने के लिए पेड़ पर चढ़ गए। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (एसडीएम) धर्मेद्र मिश्रा ने बताया कि पेड पर चढे लोगों को बचाने के लिए सेना की मदद ली गई और  हेलीकॉप्टर भी बुलाया गया। पांचों युवकों को सुरक्षित बचा लिया गया है। 

पांच सैलानियों का नहीं लगा सुराग 
मिश्रा ने आगे बताया कि बुधवार को सेमरिया के पूर्वा फॉल में बहे पांच सैलानियों की खोज के लिए अभियान चलाया जा रहा है, उनका अब तक कोई पता नहीं चल पाया है, क्योंकि पानी का बहाव बहुत तेज है। मिश्रा ने बताया कि सेमरिया थाना क्षेत्र में बुधवार को बकिया बांध से छोड़े गए पानी से टमस नदी में बहुत पानी आ गया था और पांच सैलानी बहते हुए पूर्वा फॉल से नीचे गिर गए थे, तभी से पांचों लापता हैं। उनकी खोज की जा रही है, मगर पानी का प्रवाह तेज होने के कारण राहत व बचाव कार्य प्रभावित हो रहा है। 
राज्य के अधिकांश इलाकों में बीते 48 घंटों से बारिश का क्रम बना हुआ है, कहीं रिमझिम तो कहीं भारी बारिश हुई है। इसके चलते सभी प्रमुख नदियों- नर्मदा, बेतवा, जामनी, धसान, कोपरा आदि का जलस्तर काफी बढ़ गया है। वहीं स्थानीय नाले उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण पन्ना जिले के दो बांधों में दरार आ गई है और भारी पानी बह रहा है, वहीं सागर में एक नहर के टूटने से गनियारी गांव में पानी भर गया है।

सतना में बाढ जैसे हालात 
सतना जिले के कई गांवों में पानी भर गया है। शहरी इलाकों की सडक़ों और घरों में पानी आ जाने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। धनेहा गांव का तालाब उफन गया है, तो कैमरो नदी का पुल टूटने से आवागमन बाधित हो रहा है।

भारी बारिश की चेतावनीमौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, सतना, रायसेन, होशंगाबाद, गुना, अशोकनगर, बैतूल, विदिशा, राजगढ़ आदि स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें