बुधवार, 13 जुलाई 2016

MP के बाद आंध्रप्रदेश में बाढ, दो दर्जन से ज्यादा गांवों से संपर्क टूटा

नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश के पिछले कई दिनों लगातार जारी बारिश से कई जिलों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। एमपी के कई इलाकों में बीती रात को भी बारिश हो रही है। भोपाल में बारिश से बड़ा तालाब लबालब हो गया और भदभदा डैम के गेट खोलने पड़े। जबकि विदिशा में बेतवा के उफान से चरणतीर्थ पुल बह गया। एक जून से अब तक देशभर में सामान्य से 4 परसेंट ज्यादा बारिश हुई है। 

एमपी के अलावा आंध्र प्रदेश, गुजरात और असम में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। गोदावरी के कैचमेंट एरिया में भारी बारिश की वजह से गोदावरी का वाटर लेवल लगातार बढ़ रहा है। इस वजह से ईस्ट गोदावरी जिले के 28 गांवों का संपर्क पूरी तरह कट गया है।
राजस्थान में पिछले 12 दिनों के भीतर 15 बांध छलक उठे। 30 जून तक 822 बांधों में से एक में भी पूरी तरह पानी भरा हुआ नहीं था। सामान्य से ज्यादा पानी आने से 6 बांध समय से पहले ही लबालब हो गए हैं। हरियाणा के कई इलाकों में अच्छी बारिश, सडक़ पर आधा फीट पानी।
उधर, बिहार के 26 जिलों में अबतक कम बारिश की वजह से सूखे जैसे हालात हैं। इनमें कई इलाके ऐसे भी हैं जहां बाढ़ की आशंका थी। बिहार में 1 जून से 11 जुलाई के बीच 290 मिमी की तुलना में महज 232 मिमी बारिश हुई है। बता दें कि आईएमडी ने शिवहर और सीतामढी जिले में बाढ़ की आशंका जताई थी, लेकिन यहां अब तक सामान्य से क्रमश: माइनस 82 और माइनस 61 परसेंट बारिश हुई है
दिल्ली में आज हो सकती है बारिश
दिल्ली में अभी मानसून की अच्छी बारिश नहीं हुई है। मंगलवार को दिन में हल्की बूंदा-बाडी हुई। वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में अच्छी बारिश की संभावना है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें