शुक्रवार, 1 जुलाई 2016

MP:70 पार 2 मंत्री गौर,सरताज के इस्तीफे,शिवराज ने लिए 9 नए चेहरे

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के दो वरिष्ठ सदस्यों गृहमंत्री बाबूलाल गौर और लोक निर्माण मंत्री सरताज सिंह ने काफी ना-नुकुर और नाराजगी जताने के बाद पार्टी द्वारा तय किए गए दिशा निर्देशों को मानते हुए गुरूवार को आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया। दोनों ने इस्तीफे मुख्यमंत्री चौहान को भेज दिए हैं।

बता दें,भाजपा ने 70 वर्ष की उम्र पार कर चुके दो मंत्रियों सरताज सिंह चौहान व बाबू लाल गौर से इस्तीफा देने के निर्देश दिए थे। इस बात का दोनों मंत्रियों ने विरोध किया लेकिन बाद में इस्तीफा दे दिया। इस बात की पुष्टि स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज ने संवाददाताओं से चर्चा के दौरान की है। 

दोनों बुजुर्ग मंत्री कुनमुनाए गुरूवार को मंत्रिमंडल विस्तार से पहले बुजुर्ग मंत्री सरताज सिंह के पास पार्टी हाईकमान का इस्तीफा देने संबंधी संदेश लेकर पहुंचे पार्टी के प्रदेश प्रभारी डॉ विनय सहस्त्रबुद्धे और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान को खरी-खरी सुननी पडी थी। सरताज सिंह ने नेताओं से कह दिया कि पार्टी हाईकमान को भी उनका संदेश पहुंचा दें कि चुनाव में जीत उम्र नहीं,काम दिलाती है। पार्टी हाईकमान का संदेश लेकर गुरूवार सुबह पार्टी के प्रदेश प्रभारी सहस्त्रबुद्धे और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भोपाल पहुंचे थे। 

मुख्यमंत्री आवास पर गहन मंथन हुआ, नए बनाए जाने वाले मंत्रियों के नामों पर चर्चा हुई। वहीं बुजुर्ग मंत्रियों बाबूलाल गौर और सरताज सिंह को हटाने पर भी चर्चा हुई। उसके बाद सहस्त्रबुद्धे और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान गृहमंत्री गौर और सरताज सिंह के आवास पर पहुंचे थे। बाद में सरताज ने संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा कि उनसे हाईकमान के संदेश के आधार पर इस्तीफा देने को कहा। इस पर उन्होंने दोनों नेताओं से साफ कह दिया कि पार्टी हाईकमान का आदेश सर्वोपरि है, मगर उनकी बात को भी हाई कमान तक भेज दें। उन्होंने दोनों नेताओं से कहा है कि चुनाव उम्र नहीं जिताती, बल्कि नेता की सक्रियता और कार्यप्रणाली दिलाती है। 
मुख्यमंत्री शिवराज ने गुरूवार को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर नौ नए चेहरों को शामिल किया और दो बुजुर्ग मंत्री सरताज सिंह व बाबूलाल गौर को मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया। दोनों बुजुर्ग मंत्रियों ने आलाकमान के निर्देश पर अपना इस्तीफा सौंप दिया है। सरताज सिंह ने उम्र को लेकर चल रही चर्चाओं पर प्रतिप्रश्न करते हुए कहा है कि वह सरकार के उन मंत्रियों में से हैं, जिन्होंने सर्वाधिक दौरे किए हैं, अगर उम्र काम मे बाधक होती तो ऎसी स्थिति नहीं होती। वहीं गृहमंत्री गौर ने कहा कि उन्हें पार्टी का निर्देश हुआ था, उसका पालन करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

मंत्रियों की संख्या बढकर 31 हुई भोपाल में राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल रामनरेश यादव ने नौ मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनमें चार कैबिनेट और पांच राज्यमंत्री हैं। कैबिनेट मंत्री के रूप में ओमप्रकाश धुर्वे, अर्चना चिटनीस, रूस्तम सिंह व जयभान सिंह पवैया को जबकि विश्वास सारंग, संजय पाठक, ललिता यादव, हर्ष सिंह, सूर्यप्रकाश मीणा को राज्यमंत्री के पद की शपथ दिलाई गई। राज्य मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या अब बढकर 31 (मुख्यमंत्री के अतिरिक्त) हो गई है जिसमें 22 कैबिनेट और नौ राज्यमंत्री हैं। (आईएएनएस) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें