शनिवार, 30 जुलाई 2016

हाइटेक सिटीज गुरूग्राम, बेंगलुरू, मुंबई, दिल्ली बारिश में पानी-पानी

नई दिल्ली। गुरूवार और फिर शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश ने हमारे कई हाइटेक शहरों की व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया। कुछेक जगहों पर किलोमीटर लंबे जाम लगे हुए हैं, तो कहीं बाढ जैसे हालात बन गए हैं। मिलेनियम सिटी कहलाने वाला गुरूग्राम, हाइटेक सिटी के नाम से मशहूर बेंगलुरू बारिश के मारे जाम हो गया। बेंगलुरू में बारिश ने शहर की झील को ओवरफ्लो कर सडकों को डुबो दिया। 

बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में भारी जाम लग गया। आईटीओ के अलावा एक्सप्रेस-वे पर भी मीलों लंबा जाम लगा। नोएडा में सेक्टर 135 से लेकर महामाया फ्लाइओवर तक जाम लग गया। बारिश की वजह से गुरूग्राम की सडकों पर पानी भर गया। शहर की करीब-करीब सभी सडकें जाम हो गई। गुरूवार शाम से शुरू हुआ जाम अब तक लोगों की परेशानी की वजह बन गया है। दिल्ली-जयपुर एनएच-8 पर जलभराव की स्थिति बनी रही। 

सीआरपीएफ की दो कंपनी... ढेसी ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि तुरंत प्रभाव से गुडगांव में यातायात को सुगम करने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और भारतीय रिर्जव बटालियन (आईआरबी) की एक-एक कम्पनी को तैनात किया जाएगा। इन कम्पनियों को विशेष तौर पर राजमार्ग नम्बर 8, जहां पर गुरूवार दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक भारी वर्षा की वजह से यातायात अवरूद्ध रहा था, पर तैनात किया जाएगा। शहर में यातायात नियमित रखने के लिए होमगार्ड की टुकडियों को भी तैनात किया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई चेयरमैन को अधिकारियों की टीम भेजने का निर्देश दिया। हरियाणा के मुख्य सचिव ने बताया है कि ट्रकों का आवागमन नियंत्रित किया जा रहा है। शुक्रवार को सीएम का गुरूग्राम दौरा भी रद्द हो गया है। एहतियातन गुडगांव के स्कूलों में दो दिन की छुट्टी कर दी गई है ताकि बच्चों को परेशानी न हो। साथ ही प्रशासन ने लोगों को मेट्रो से चलने की सलाह दी है। पिछले 20 घंटे से बारिश के कारण जलभराव और जाम के कारण कई ऑफिस भी शुक्र को बंद रहे। 

गुडगांव प्रशासन ने लगाई धारा 144... 

गुडगांव जिला प्रशासन के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारी वर्षा और दिल्ली से गुडगांव की तरफ वर्षा का पानी आने के कारण यह स्थिति बनी। इसके अलावा 12 घंटों से विभिन्न चौराहों और जगहों पर कारों के बंद होने से सडकों पर जाम की स्थिति बनी। यातायात प्रबन्धन के लिए पर्याप्त संख्या में होमगार्ड की तैनाती की जाए ताकि पूरे शहर में यातायात जाम की स्थिति से निपटने का प्रबन्ध किया जा सके। इसे लेकर धारा 144 लागू कर दी है। 

बेंगलुरू पस्त ... 

वहीं, भारी बारिश से देश का सबसे हाइटेक शहर माना जाने वाला बेंगलुरू भी पस्त है। बेंगलुरू के बोम्मनहल्ली स्थित रिहाइशी कॉलोनियों में ऎसी हालत हो गई है कि पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए एसडीआरएफ की टीम को आना पडा है। शहर की झील का पानी ओवरफ्लो होकर सडकों पर आ गया।

दिल्ली, मुंबई बेहाल... 

दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश की वजह से जाम की हालत बनी हुई है। निचले इलाकों में पानी भर गया है। कई घरों में भी पानी घुस चुका है। गाजियाबाद से दिल्ली को जोडने वाले एनएच 24 पर भी लंबा जाम लगा है। ये जाम तकरीबन तीन से चार किलोमीटर लंबा था। ये जाम इंदिरापुरम और वैशाली से ही लगा हुआ था। मैक्सिमम सिटी के नाम से जाना जाने वाला मुंबई भी बारिश से त्रस्त है। जलजमाव की वजह से भारी ट्रैफिक जाम देख 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें