रविवार, 31 जुलाई 2016

दस राज्यों में इंद्रदेव की मेहरबानी पडी भारी,जारी रहेगा वर्षा का दौर

 देश के दस राज्यों में बारिश ने कहर मचा रखा है। उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, असम सहित 10 राज्य इन दिनों भारी बारिश और बाढ की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी, पश्चिमी-उत्तरी राज्यों सहित राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कुछ क्षेत्रों सहित हरियाणा और उसके आस-पास के इलाकों में बारिश लगातार जारी रहेगी। 
दिल्ली-एनसीआर में बारिश बनी बैरन... 

दिल्ली में सुबह होते ही फिर जाम लग गया है। ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया-रविवार तक स्लो रहेगा सडकों पर ट्रैफिक, एहतियात बरतें। राष्ट्रीय राजधानी में बारिश के कारण शनिवार को नई दिल्ली-चेन्नई रूट पर विमान सेवा बाधित रही। मौसम विभाग के आंकडों के मुताबिक बीते 24 घंटों में दिल्ली के लोधी रोड में 12.4 मिमी,आयानगर में 90.6, पालम में 143.6, रिज में 15.2, सफदरजंग में 12.9 और हिंडन एयरबेस इलाके में 19.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

दिल्ली-एनसीआर,हरियाणा,राजस्थान में भारी बारिश की संभावना.

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार दिनों तक लगातार बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है। विभाग ने एक अगस्त को 2-6 सेमी बारिश होने की बात कही है। इस दौरान हरियाणा के दक्षिणी इलाके और इससे लगे राजस्थान के जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया कि बंगाल की खाडी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसकी वजह से दो अगस्त के बाद पूर्वी और मध्य भारत में ज्यादा बारिश हो सकती है। 
थम गई बेंगलुरू शहर की रफ्तार...

बेंगलुरू शहर की रफ्तार बारिश और बाढ की वजह से थम गई है। पूरा शहर पानी-पानी है। स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद हैं। शनिवार को भी दिन भर शहर में बारिश होती रही। शहर के निचले हिस्से में कई घरों के ग्राउंड फ्लोर तक पानी भर गया है। 

असम में19 लाख से अधिक लोग प्रभावित.

असम के 21 जिलों में बाढ की वजह से 20 लोगों की मौत हो गई और 19 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। असम के डिब्रूगढ़ के हाल सबसे ज्यादा खस्ता हैं। सबसे अधिक प्रभावित जिलों में लखीमपुर, गोलाघाट, बोंगईगांव, जोरहट, धेमाजी, बारपेटा, गोलपाडा, धुब्री, दरांग,मोरीगांव और सोनितपुर शामिल हैं। अन्य प्रभावित जिले शिवसागर, कोकराझार, तिनसुकिया, विश्वनाथ, नलबारी, बासका, उदलग्लुरी, कामरूप, चिरांग हैं। गुवाहाटी, जोरहट में नेमाटीघाट, सोनितपुर में तेजपुर, गोलपाडा और धुब्री में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। शनिवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ से डूबे असम का हवाई सर्वेक्षण किया। 

बिहार में 22 की मौत.

बिहार में शनिवार को बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत हो गई, देश के उत्तरी हिस्सों में लगातार बारिश से प्रमुख नदियां उफान पर हैं। नेपाल के जल संग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के चलते आई बाढ से बिहार के 10 जिलों में 17 लाख से अधिक लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है और अभी तक 22 लोगों की जानें जा चुकी हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि पूर्वी चंपारण जिले में बिजली गिरने से चार महिलाओं की मौत हो गई, जबकि दो अन्य झुलस गए। 

यूपी में उफान पर नदियां

उत्तर प्रदेश में, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सक्रिय बना हुआ है और इस राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई जिससे गंगा सहित प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। मौसम विभाग ने रविवार को राज्य के कई स्थानों पर गरज के साथ छींटे पडने का अनुमान जताया है। उत्तर भारत में सावन के महीने में शुरू कांवड यात्रा के दौरान लोगों से सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है। 

राजस्थान में उदयपुर और अजमेर प्रखंडों में भारी बारिश हुई जहां भीलवाडा में कोटडी और हुरडा कस्बों में 150 मिमी बारिश और प्रतापगढ में अरनोद में 130 मिमी बारिश दर्ज की गई। बीकानेर में कहीं कहीं भारी बारिश हुई। जयपुर में हल्की वर्षा का दौर रहा। वहीं अहमदाबाद भी बाढ से जूझ रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें