बुधवार, 13 जुलाई 2016

कश्मीर: हिंसा भडकाने के लिए भीड की आड में आतंकी फेंक रहें हैं सेना पर ग्रेनेड

श्रीनगर। कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को मार गिराए जाने के बाद कश्मीर में हिंसा फैली हुई है। इस हिंसा मेंं अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है। 

भडकी हिंसा में आंतकी भीड का सहारा लेकर सुरक्षा बलों को निशाना बना रहे हैं। इंटेलिजेंस सूत्रों के अनुसार आंतकी पथराव करने वाले लोगों की आड में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड फेंक रहे हैं।
इससे सुरक्षा बलों को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा है। दरअसल जब आंतकी पथराव करने वाले लोगों की भीड में छिपकर जब सुरक्षा बलों पर गे्रनेडे फेंकते हैं तो जवान घायल हो जाते हैं। इससे भीड बेकाबू हो जाती है और सुरक्षा बलों के जवानों को सेल्फ डिफेंस में फायरिंग करनी पडती है। 

एक इंटेलिजेंस अफसर ने मुताबिक, बुरहान की मौत के बाद आतंकी लोगों के सेंटीमेंट को भडका रहे हैं और वे सेना के खिलाफ इस पैंतरे का इस्तेमाल कर रहे हैं। 
साथ ही अब आतंकी कश्मीर घाटी के बाहरी क्षेत्रों में भी सक्रिय हो रहे हैं। कश्मीर घाटी में कई जगहों पर अब भी हिंसा और तनाव का माहौल बना हुआ है।

मंगलवार को भी कश्मीर के कई इलाकों में विरोध प्रदर्शन किया गया। वहीं प्रदर्शन के दौरान पुलवामा में पुलिस चौकी को आग लगा दी गई। सोपोर में भी आतंकियों ने पुलिस टीम पर हमला किया। 
घाटी में कफर््यू पांचवे दिन भी जारी रहा। हिंसा और तनाव के माहौल को देखते हुए रेल-बस और इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद है। आतंकियों ने दो दिन पहले पुलवामा में पुलिस स्टेशन को तबाह कर वहां रखे पुलिसकर्मियों के हथियार लूट लिए। 


इन हथियारों को आतंकी पुलिस और सेना के खिलाफ ही इस्तेमाल कर रही है। जानकारी के अनुसार पुलिस स्टेशन में जो हथियार लूटे गए हैं उनमें एके 47, इंसास राइफल, एक लाइट मशीन गन, दर्जन भर मैगजीन और सैकडों गोलियां थी। 
वहीं चार दिन की अफ्रिकी देशों की यात्रा से कल भारत लौटे पीएम नरेन्द्र मोदी ने सुबह 10 बजे हाईलेवल मीटिंग ली और कश्मीर के हालात पर मंथन किया।

मोदी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। साथ ही मोदी ने नाराजगी भी जताई। मोदी ने कहा कि बुरहान आंतकी था उसे हीरो ना बनाएं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें