शुक्रवार, 5 अगस्त 2016

मुंबई-गोवा पुल हादसा: 130 किमी दूर समुद्र के पास मिली बस ड्राइवर की बॉडी, 42 अब भी लापता

मुंबई. महाराष्ट्र में सावित्री नदी में आई बाढ़ से बुधवार सुबह मुंबई-गोवा को जोड़ने वाला 70 साल पुराना पुल बह गया था। इसके साथ दो बस, कुछ कारें और मोटरसाइकिलें भी बह गईं। इस हादसे में 14 लोगों की बॉडी मिल गई हैं। एक बस के ड्राइवर श्रीकांत कांबले की बॉडी घटनास्थल से 130 किमी दूर समुद्र के पास मिली। श्रीकांत के साथ बस में 17 साल का उनका बेटा भी था। 42 लोग अभी भी लापता हैं। मुंबई के कॉलेज में इंटरव्यू देने जा रहा था महेंद्र...

- श्रीकांत के बड़े बेटे मिलिंद ने मुंबई के एक अंग्रेजी अखबार को बताया, 'महेंद्र का बुधवार को मुंबई के एक कॉलेज में इंटरव्यू था। मेरे पिता ने उसे साथ चलने के लिए कहा।'
- महेंद्र का अब भी पता नहीं चल सका है।
- ये पुल मुंबई-गोवा हाइवे पर महाड और पोलादपुर के बीच था। इसे अंग्रेजों ने बनवाया था। पुल का 80 फीसदी हिस्सा बह गया है।
- जो बसें बहीं है, उनमें से एक में 17 पैसेंजर थे। दूसरी बस में मौजूद पैसेंजर्स के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी है।
- हालांकि, दोनों बसों में 22 लोगों के सवार होने की बात की जा रही है। महाराष्ट्र सरकार ने हेल्पलाइन नंबर (02141) 222118 और 1077 जारी किए हैं।
300 किलो के चुंबक से खोजी जा रही गाड़ियां-बसें
- लापता लोगों और बसों की खोज के लिए एयरफोर्स, नेवी और कोस्टगार्ड लगातार ऑपरेशन चला रहे हैं। हेलिकॉप्टर से सर्वे किया जा रहा है।
- सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कहा, "बस और गाड़ियों की 300 किलो के चुंबक से खोज की जा रही है।" 
- फड़णवीस ने ये भी कहा, "भारी बारिश के चलते पानी का बहाव काफी तेज है। इस वजह से रेस्क्यू में काफी दिक्कत आ रही है। बॉडी और गाड़ियों की 8 किमी के हिस्से में खोज की जा रही है।"
क्या गैर कानूनी माइनिंग के कारण ढहा पुल?
- पेशे से इंजीनियर और रायगढ़ जिले के रहने वाले सुयोग शेठ ने आरोप लगाया है कि नदी में होने वाली गैर कानूनी माइनिंग से पुल की नींव कमजोर हुई और ढह गया।
- इस गैर कानूनी माइनिंग की शिकायत कई बार प्रशासन से की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। 
- इस पुल की मई 2016 में जांच हुई थी। मरम्मत कर इसे ट्रैफिक के लिए ठीक बताया गया था।
नासिक में नौ घंटे में 141 मिमी बारिश
- नासिक में मंगलवार को सिर्फ नौ घंटे में 141 मिमी बारिश हुई। नांदूर मध्यमेश्वर बांध से पानी छोड़ने की वजह से कई गांवों में पानी भर गया।
- गोदावरी में पानी बढ़ने से नासिक के कई इलाके पानी में डूब गए। यहां बुधवार-गुरुवार को भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया।
- नासिक जिले के 92 गांव बाढ़ से घिरे हैं।
अहमदनगर में 24 घंटे में 481 मिमी बारिश
- अहमदनगर में 24 घंटे में 481 मिमी बारिश हुई। महाराष्ट्र में इस मानसून की एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है।
- अहमदनगर की मुला नदी में 20 साल बाद 86 हजार क्यूसेक पानी आया है। यह इलाका अब तक सूखे की मार झेल रहा था।
- मंगलवार को मुंबई, विदर्भ और अमरावती के साथ पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली, सोलापुर में भी अच्छी बरसात हुई।
- बता दें कि अहमदनगर में पूरे सीजन में एवरेज 400-500 मिलीमीटर बारिश होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें