बुधवार, 3 अगस्त 2016

महाराष्ट्र में मूसलधार बारिश

महाराष्ट्र में मूसलधार बारिश: अहमदनगर में 24 घंटे के अंदर बरसा सालभर का पानी, मुंबई-गोवा को जोड़ने वाला पुल बाढ़ में बहा

नासिक.भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र के कई हिस्सों में मंगलवार को बाढ़ जैसे हालात बन गए। अहमदनगर में महज 24 घंटे के अंदर ही सालभर का पानी बरस गया। राज्यभर में बांध, नदी-नाले ओवर फ्लो हो गए। कई जगह सेना और एनडीआरएफ की टीम को मुस्तैद होना पड़ा। देखते ही देखते गोदावरी में पानी बढ़ने लगा और कुछ ही मिनट के अंदर नासिक के मंदिर और घर पानी में डूब गए। यहां अगले दो दिन हाई अलर्ट है। नासिक शहर के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी चारो तरफ पानी ही पानी है। बाढ़ में तीन लोगों के बह जाने की भी खबर है। बांध खोला गया और कुछ ही देर में डूब गए 92 गांव...
- भारी बारिश के कारण गोदावरी नदी पर बने बांध खुलने से शहर की बस्तियों और गांवों में पानी घुस गया। जिले के 92 गांव बाढ़ में घिरे हैं।
- नासिक जिले में हाई अलर्ट जारी किया गया है। बचाव कार्य के लिए सेना को लगाया गया है। 
- बारिश में एक महिला की मौत हो गई और तीन लोग बह गए। उनका अभी पता नहीं चला है।
- कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाड -पोलादपुर के बीच मुंबई - गोवा को जोड़ने वाला पुराना पुल बाढ़ के पानी में बह गया।
- कहा यह भी जा रहा है कि जिस वक्त यह हादसा हुआ पुल पर 12 से 15 गाड़ियां जा रहीं थीं।
नासिक में कैसे बने बाढ़ जैसे हालात?

- बता दें कि नासिक में सिर्फ नौ घंटे के अंदर 141 मिमी बारिश हुई। खतरे के निशान से ऊपर पानी होने की वजह से नांदूर मध्यमेश्वर बांध से दोपहर 2 बजे तक 1 लाख 3 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। 
- नासिक शहर की कई बस्तियों और निफाड़ तहसील में यह पानी त्रासदी लेकर आया। चारों ओर पानी ही पानी हो गया। यहां से 103 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।
- नासिक के पास कलवण तहसील में भवती से तिलगव्हाण के बीच घोड़ीपाड़ा, महाल, उमरंडा गांवों का रास्ता बह जाने से संपर्क टूट चुका है।
- हालात देखते हुए बचाव टीम और सेना ने कमान संभाल ली है। दो हेलिकॉप्टर भी रेस्क्यू के लिए लगाए गए हैं।
- महाराष्ट्र में बाढ़ का असर कई ट्रेनों पर पड़ा है। नासिक, जलगांव से गुजरने वाली ट्रेने एक से डेढ़ घंटा लेट चली।
अहमदनगर में क्या है स्थिति?
- अहमदनगर में केवल 24 घंटे में 481 मिलीमीटर बरसात हुई। महाराष्ट्र में इस मानसून की यह एक दिन में हुई अब तक की सबसे अधिक बारिश है।
- यहां का भंडारदरा डैम लबालब हो चुका है। इसके अलावा अहमदनगर के मुला नदी में 20 साल बाद 86 हजार क्यूसेक पानी आया है। बता दें कि यह इलाका अब तक सूखे की मार झेल रहा था।
देवेन्द्र फडणवीस का ट्वीट...
देवेन्द्र फडणवीस ने अफसरों से हालात का जायजा लिया है, उन्होंने ट्वीट कर राहत और बचाव कार्य की जानकारी दी है।
मुंबई और विदर्भ में भी बारिश
मंगलवार को नॉर्थ महाराष्ट्र के अलावा मुंबई और विदर्भ में भी भारी बारिश हुई है। विदर्भ के अकोला, बुलडाणा, वासिम और अमरावती के साथ पश्चिम महाराष्ट्र के पुणे, कोल्हापुर, सतारा, सांगली , सोलापुर जिले में भी अच्छी बरसात हुई। महाराष्ट्र के कई हिस्सों में अगले दो दिनों के अंदर भारी बारिश की संभावना है।

गुजरात : बाढ़ में फंसे 28 लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया

- दक्षिण गुजरात के वापी में मंगलवार सुबह 24 घंटे में 17 इंच बारिश होने से बाढ़ के हालात हैं। 
- एनडीआरएफ ने प्रभावित इलाकों से 60 से अधिक लोगों को बचा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। 
- औरंगा नदी के उफान में फंसे भागडा खुर्द गांव से कोस्टगार्ड के हेलिकॉप्टर ने 28 लोगों को एयरलिफ्ट कर बचाया। 
- ये बचाव अभियान दमण कोस्टगार्ड ने किया। वापी के अलावा कपराडा, भीलाड एवं पारडी सहित द.गुजरात के कई हिस्सों में विगत पांच दिनों से तेज बारिश हो रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें