गुरुवार, 11 अगस्त 2016

राजस्थान में खतरे की बारिश, कहीं बिजली गिरी, सड़कें फटी और गाड़ियां डूबी

जयपुर। राजस्थान के चित्तौडगढ़, पाली, राजसमंद और भीलवाड़ा में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। चित्तौडगढ़, भीलवाड़ा और पाली जिला प्रशासन बचाव कार्य के लिए सेना की मदद ले रही है। प्रदेश में बीते 72 घंटे से चल रहे बारिश के दौर से बांध और तालाब लबालब हो चुके हैं। रेल और सड़क मार्ग बंद...
- मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में प्रदेश के पूर्व और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।
- जोधपुर, कोटा, चित्तौडग़ढ़ और भीलवाड़ा में बीती रात से लेकर आज सुबह तक कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश का दौर बना रहा।
भीलवाड़ा के हाल-
- भीलवाड़ा जिले में स्थिति नियंत्रण में है, जलभराव वाले क्षेत्रों से लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।
- अरवड बांध का जलस्तर बढ़कर 15.4 फ़ीट पहुंचा। आकोला बनास का पुल देर रात को पूरी तरह टुटा गया।
- आबादी वाले इलाकों में भी बारिश का पानी घुसने से बाढ़ के हालात बने हुए हैं।
- भारी बारिश के चलते प्रदेश के कई इलाकों में रेल और सड़क मार्ग बंद है।
- शाहपुरा के पिवणिया तालाब से लगातार बाहर आ रहा है। इस कारण यहां एनडीआरएफ की टीम पहुंची गई और उसने तालाब की स्थिति का लिया जायजा।

चित्तौडगढ़ के हाल-
- चित्तौडगढ़ जिले के कई गांवों में पानी भर गया है और जिला प्रशासन बचावकार्य के लिए सेना की मदद ले रही है। निचले इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।
कोटा के हाल-
- कोटा के अलनिया बांध में 32 फीट पानी की आवक हो चुकी है। बांध में पानी की आवक देखते हुए अगले कुछ घंटों में बांध में चादर चलने की संभावना जल संसाधन अधिकारियों ने जताई है।
- कोटा बैराज के छह गेट पांच फीट ऊंचाई तक खोलकर करीब 36 हजार क्यूसेक पानी चंबल में छोड़ा जा रहा है।
जयपुर के हाल-
- राजधानी में बुधवार को रूक-रूककर बारिश होती रही। वहीं दोपहर में खातीपुरा के जसवंत नगर में आकाशीय बिजली गिरी। बिजली एक मकान के बाथरूम पर गिरी, गनीमत यह रही कीइससे किसी जान-माल की हानि नहीं हुई।
पाली में रातभर बारिश
- मंगलवार को पाली शहर में 170 मिमी बारिश मापी गई। वहीं बुधवार को सुबह 4 बजे शहर में शुरु हुई तेज बारिश के चलते फिर से कई बस्तियों में पानी भर गया। साथ ही शहर के पास से गुजर रही बांडी नदी खतरे के निशान तक बह रही है। 
- इसके चलते बांडी नदी पुलिया पर ट्रैफिक रोक दिया गया है, जिससे नया बस स्टैंड से शहर की तरफ जाने का रास्ता बंद हो गया। 
- पांच मौखा पुलिया पर तेज बहाव के कारण जोधपुर रोड़ पर भी ट्रैफिक बंद है, जबकि नयागांव से सोजत की तरफ जा रहा रास्ता मंगलवार से ही बंद है। 
- शहर का सिटी टैंक ओवरफ्लो होने से सिंधी कॉलोनी व रामदेव रोड़ पानी भर गया। कलेक्टर ने आज सभी सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया है।
- पाली में देररात से लगातार तेज बारिश का दौर बुधवार सुबह तक जारी रहा जिसके चलते बचाव व राहत कार्यों में बाधा खड़ी हो रही है।
बीसलपुर पर चल सकती है चादर
- बीसलपुर बांध में पानी की लगातार आवक को देखते हुए बांध के चौदह गेट खोल कर दो लाख 23 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ कर 314.71 गेज हो गया।
- बीसलपुर बांध में मंगलवार को हुई पानी की जबरदस्त आवक से जल संसाधन विभाग ने बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू की है।
- टोंक जिले में बनास नदी में पानी की आवक अधिक होने से गहलोत घटा के बीच में तीन लोग फंस गए। जिला प्रशासन ने मोबाइल फोन पर इन तीनों से बात करली है। फिलहाल खतरे की स्थिती नहीं है, लेकिन एहतियात के तौर पर जयपुर से रेस्क्यू बोट मंगवाई गई है।
- बुधवार सुबह छह बजे तक बांध के 14 गेट एक से चार मीटर ऊंचाई तक खोलकर करीब सवा दो लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें