रविवार, 28 अगस्त 2016

कश्मीर में कर्फ्यू के 50 दिन: 15 लाख लोग घरों में कैद, मस्जिदों में खुले कर्फ्यू स्कूल;

श्रीनगर. कश्मीर में शनिवार को कर्फ्यू के 50 दिन हो गए। देश ही नहीं, शायद दुनिया के किसी हिस्से में लगा सबसे लंबा कर्फ्यू। श्रीनगर में 15 लाख लोग 8 जुलाई से कर्फ्यू और कंटेंजिना तारों के कब्जे में हैं। स्कूल-कॉलेज बंद हैं। दुकानें, कारोबार ठप हो चुका है। नौकरी करने वाले बेबस होकर घरों में बैठे हैं। इन 50 दिनों की तस्वीर देखें तो अब तक 68 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 6500 जवान, 4000 आम कश्मीरी घायल हैं। जवानों की ओर से 3 हजार पेलेट गन की गोलियां चलाई गईं, जिससे 400 लोगों की आंखें प्रभावित हुईं। अलगाववादियों ने 1 सितंबर तक के लिए हड़ताल का कैलेंडर जारी कर दिया है। हालांकि शांति के लिए सियासी कोशिशें भी तेज हो गई हैं। उम्मीद है, जल्द राहत मिलेगी। कश्मीरियों के कैद से भरे इन 50 दिनों की एक रिपोर्ट...

#1. राजनीतिक: राजनाथ का दो बार दौरा, उमर भी दिल्ली आए
- होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह जुलाई और अगस्त में दो बार श्रीनगर गए। राजनाथ ने कहा था कि केंद्र राज्य के साथ एक भावनात्मक रिश्ता चाहता है न कि सिर्फ जरूरत आधारित संबंध। 
- उन्होंने सीएम महबूबा मुफ्ती के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की। इस मौके पर पहली बार सीएम मुफ्ती ने कड़े तेवर दिखाए।
- उमर अब्दुल्ला ने दिल्ली जाकर प्रधानमंत्री और प्रेसिडेंट से मुलाकात की। उधर, राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान में सार्क देशों की बैठक में कहा - आतंकवाद पर लगाम के लिए देशों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की जरूरत। 
- अरुण जेटली ने पाकिस्तान में सार्क देशों के फाइनेंस मिनिस्टर्स की बैठक में जाना कैंसल किया। महबूबा ने पहले दिल्ली जाकर गृहमंत्री से मुलाकात की। फिर 27 अगस्त को पीएम से मिलने भी पहुंची।(महबूबा बोलीं- मोदीजी के पास दो-तिहाई बहुमत, मसले का हल अभी नहीं तो कभी नहीं; 
#2. पाकिस्तान : ब्लैक डे मनाया, आतंकी को शहीद माना
- नवाज शरीफ ने प्रोपेगंडा के लिए शनिवार को 22 सांसदों को लगा दिया। इन्हें कहा है कि अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय मंचों पर कश्मीर मुद्दा उठाएं। 
- उनके मुताबिक ये विशेष दूत अलग-अलग देशों में कश्मीर के लिए लड़ेंगे। ताकि यूएन की बैठक में माहौल बना सकें। भारत ने इस्लामाबाद में होने वाली बातचीत में शामिल होने से इनकार किया।
- पाकिस्तान ने दुनियाभर के देशों में अपने राजदूतों को कहा कि उनके स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कश्मीर मुद्दा उठाएं और उन्हें भरोसा दिलाएं कि कश्मीर पाक का हिस्सा है। 
- पाकिस्तान ने अपने स्वतंत्रा दिवस पर स्पेशल ट्रेन पर बुरहान वानी का पोस्टर लगाया था। जिसका नाम ‘आजादी एक्सप्रेस’ रखा। 
- आतंकी वानी को पाकिस्तान ने ‘शहीद’ का दर्जा दिया। कश्मीर में हिंसा पर पाक में ब्लैक डे मनाया गया। ( नवाज ने एक तरफ मोदी को PAK आने का न्योता भेजा, दूसरी तरफ 22 सांसदों से दुनियाभर में कश्मीर मुद्दा उठाने को कहा;
#3. फोर्सेस और अवाम: हिंसा से दोनों को नुकसान
फोर्सेस के 6500 जवान घायल :पुलिसवालों की मौत हुई। इसी दौरान हुए आतंकी हमलों में जम्मू कश्मीर पुलिस के 4 जवान और सीआरपीएफ का एक ऑफिसर शहीद हुआ। अगस्त 19 को सीआरपीएफ ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट को बताया - 3 हजार कार्टिज यानी 16 लाख पैलेट का इस्तेमाल किया है। भीड़ और प्रदर्शनकारियों ने फोर्स की 300 गाड़ियों को जलाया या तोड़ा। 30 पुलिस पोस्ट और सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचाया।
400 युवाओं की आंखों में चोटें :68 लोगों की मौत हुई। पेलेट से 400 युवकों की आंखों में चोट आई है। 4000 लोग घायल हैं। 7472 लोग(जवानों समेत) अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। 266 लोग इलाज करा रहे हैं। 141 एंबुलेंस पर हमले हुए हैं। 9 ड्राइवर जख्मी हुए हैं। 1075 श्रीनगर जनरल हॉस्पिटल रेफर किए गए। 100 लोगों की आई सर्जरी हुई है। बाहर से सर्जन स्पेशलिस्ट बुलाए गए हैं।
सोशल मीडिया में श्री श्री की खिंचाई
- हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के पिता मुजफ्फर वानी ने आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर से मुलाकात की है। 
- दोनों की मुलाकात रविशंकर के बेंगलुरु स्थित आश्रम में हुई। श्री श्री ने खुद ट्विटर पर फोटो शेयर की। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, मुजफ्फर वानी पिछले दो दिनों से हमारे आश्रम में थे। हम लोगों ने कई मुद्दों पर चर्चा की। 
- इस ट्वीट के साथ ही श्री श्री ट्विटर में ट्रेंड करने लगे। सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी आलोचना भी की।

कर्फ्यू में टली 90% शादियां
- कश्मीर में शादियों का सीजन ईद-उल-फितर के बाद 6-7 जुलाई से शुरू होना था। हर साल जुलाई से अगस्त के बीच 10 हजार शादियां होती हैं। 
- 90 प्रतिशत शादियां टल गई हैं। इस सीजन में हर दिन पांच करोड़ रुपए का मटन बिकता है, जो इस बार नहीं बिका। विदाई आधी रात को होती है। अब दोपहर के पहले ही बेटी विदा कर दी जा रही है।
एजुकेशन: यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं कैंसल
- 31 जुलाई को 10 हजार बच्चे मेडिकल और इंजीनियरिंग एंट्रेस एग्जाम में शामिल हुए। श्रीनगर के रैनावाड़ी की मस्जिद में कर्फ्यू स्कूल खुला, 200 स्टूडेंट्स को पढ़ाने 20 वालंटियर टीचर्स आए। 
- 5912 में से केवल 1704 कैंडिडेट्स सिविल सेवा एग्जाम और 4884 प्रशासनिक सेवा परीक्षा में शामिल हुए। यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं कैंसल कर दी गईं।

कम्युनिकेशन: इंटरनेट-फोन सब बंद
- 9 जुलाई से प्रीपेड फोन पर आउटगोइंग बंद है। शुक्रवार, 15 अगस्त के आसपास कई बार इनकमिंग भी बंद कर दी गई। मोबाइल डाटा इंटरनेट पूरी तरह से बंद है। 
- ब्रॉडबैंड इंटरनेट चल रहा है। इसे भी 15 अगस्त को बंद कर दिया गया था। 2008 और 2010 में भी कई दिन हड़ताल और कर्फ्यू चला लेकिन तब केवल एसएमएस पर रोक थी।

सप्लाई: 50% कम आ रहा दूध
- 28 पेट्रोल-डीजल टैंकरों पर भीड़ और पत्थरबाज हमला कर चुके हैं। जिसके चलते टैंकर वाले हड़ताल भी कर चुके हैं। हर दिन घाटी में 20 लाख लीटर पेट्रोल-डीजल की जरूरत होती है। 
- कश्मीर में सब्जियां बाहर से आती हैं। इनकी सप्लाई 50 प्रतिशत कम हो गया है। गांवों से हर रोज 400 लीटर दूध डाउनटाउन आता था, अब बमुश्किल आधा आ रहा है।
बिजनेस/टूरिज्म: सिर्फ कटरा को 500 करोड़ का नुकसान, पूरी घाटी को 6500 करोड़ का नुकसान
- कश्मीर में इस सीजन में प्रतिदिन 12 हजार के करीब पर्यटक आते थे। लेकिन अब दो सौ के करीब ही आ रहे हैं। 
- 8 जुलाई को सबसे ज्यादा 16367 यात्रियों ने अमरनाथ दर्शन किए, हिंसा भड़कने के बाद संख्या रोज घटती ही गई। इसी कारण इस बार पिछले 10 सालों में सबसे कम 2,20,490 लोगों ने ही दर्शन किए।
- जम्मू जिले में 300 होटल, लॉज, सब के सब खाली। करीब 250 करोड़ का नुकसान। कटरा में होटल, लॉज खाली। होटलों को 100 करोड़ का नुकसान, पर कटरा को कुल 500 करोड़ का नुकसान।
- बिजनेस सेक्टर को हर दिन हो रहा है 130 करोड़ का नुकसान। 6500 करोड़ का नुकसान कश्मीर के बिजनेस सेक्टर को हुआ है। यानी हर दिन लगभग 130 करोड़। 
- इंडस्ट्रियल सेक्टर को रोज 80 करोड़ का नुकसान यानी कुल 4000 करोड़। लोन व बिजली के बकाया चुकाने में राहत की मांग उठने लगी।
- बैंकों के बंद होने से व्यापारियों का 1000 करोड़ का पेमेंट अटका है।
फोर्सेस: 2000 सीआरपीएफ, 4500 पुलिस जवान घायल हुए
- पुलिसवालों की मौत हुई। इसी दौरान हुए आतंकी हमलों में जम्मू कश्मीर पुलिस के 4 जवान और सीआरपीएफ का एक ऑफिसर शहीद।
- अगस्त 19 को सीआरपीएफ ने जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट को बताया - 3 हजार कार्टिज यानी 16 लाख पैलेट का इस्तेमाल किया है। 
- भीड़ और प्रदर्शनकारियों ने फोर्स की 300 गाड़ियों को जलाया या तोड़ा। 30 पुलिस पोस्ट और सरकारी इमारतों को नुकसान पहुंचाया।
अवाम: 266 लोगों का अब भी इलाज जारी
- 68 लोगों की मौत हुई। पेलेट से 400 युवकों की आंखों में चोट आई है। 4000 लोग घायल हैं। 7472 लोग(जवानों समेत) अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। 
- 266 लोग इलाज करा रहे हैं। 141 एंबुलेंस पर हमले हुए हैं। 9 ड्राइवर घायल हुए हैं। 1075 श्रीनगर जनरल हॉस्पिटल रेफर किए गए।
- 100 लोगों की आई सर्जरी हुई है। बाहर से सर्जन स्पेशलिस्ट बुलाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें